Google Play Store पर हैं 40 नकली BHIM App

पीएम नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए BHIM (Bharat Interface for Money) मोबाइल एप लॉन्च किया है। BHIM मोबाइल एप सरकार के पुराने यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और यूएसएसडी (अस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) का अपडेटेड वर्जन है जिसके जरिए डिजिटल पेमेंट लिया और भेजा जा सकता है। हालांकि इसके लॉन्च होने के कुछ दिनों के भीतर ही इस नाम के करीब 40 फेक एप Google play store पर अपनी जगह बना चुके हैं।

इन नकली एप से बचकर रहें

बता दें कि फिलहाल भीम एप सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर ही मौजूद है और जल्द ही इसे iOS प्लेटफॉर्म पर भी लॉन्च किया जाएगा। इस डिजिटल पेमेंट एप को एंड्राइड यूजर प्ले स्टोर पर जाके डाउनलोड कर सकता है। आप जैसे ही प्ले स्टोर पर पहुंचकर भीम एप सर्च करते हैं तो सबसे ऊपर जो एप दिखाई देता है वही असली एप है लेकिन उसके नीचे *99#BHIM UPI, modi BHIM, BHIM payment जैसे नामों वाले करीब 40 नकली भीम एप भी आपको दिखाई देंगे।

बता दें कि इन नकली एप्स को भी हज़ारों लोग धोखे में डाउनलोड कर रहे हैं। असली एप को पहचानने के लिए आप एप डाउनलोड करने से पहले उसका About वाला ऑप्शन ज़रूर पढ़ें साथ ही ये भी चेक करें कि किसने ये एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया है। इसके लावा आप ये अप सिर्फ प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें।

नुकसान: नकली एप डाउनलोड करने के काई बड़े खतरे हैं। पहली बात तो ये किसी भी तरह का वायरस या मालवेयर हो सकता है जो आपके फोन को नुकसान पंहुचा सकता है या फिर आपका पर्सनल डाटा भी चुरा सकता है। बता दें कि भीम एप एक डिजिटल पेमेंट एप है ऐसे में अगर आपने नकली एप का इस्तेमाल किया तो आपकी बैंकिंग डीटेल्स इस एप के जरिए गलत हाथों तक पहुंच सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *